Monday, September 6, 2010

खेलों का खेल निराला रे भैया

युगों से खेल -कूद , कसरत , योगाभ्यास , कब्बड्डी , और न जाने क्या -क्या खेलों को तवज्जो दी जाती है , प्रतिस्पर्धाओं का चलन कोई नई बात नहीं है , इसी तरह हम अपनी संस्कृति , सभ्यता , संस्कार का आदान -प्रदान करते हैं , हमारे राष्ट्र की पहचान भी बनती है , पहले जानवरों का प्रयोग अधिक मात्र में किया जाता था , अब उनका स्थान मशीनों और उपकरणों ने ले लिया है ,
जो किसान या मजदूर सुबह से लेकर शाम तक काम करता है , वह सोचता है इन लोगों के पास कोई काम नहीं इसलिए खेलते हैं , खेलों के बहाने जानता के बल , धन और समय का नाश करते हैं , अब तो , गरीब भी समझ गया है कि सरकार जनता का ही पैसा किस तरह बहाती है , अनपढ़ भी जानता है कि यदि इस धन का उपयोग बेसिक जरूरतें पूरी करने में लगाया जाता तो कितना अच्छा होता , बच्चों को स्कूल मिल जाता , किसी को घर मिलता , अस्पताल मिल सकता था शायद भोजन भी मिल जाता . 
हम सभी जानते हैं कि हम विकास पथ पर ही हैं , तब फिजूल खर्ची से भर्ष्टाचार क्यों बढाया गया ?इस मसले के लिए भी सबके पास हजारों तर्क होंगे, लेकिन जब चार दिन के खेल ख़त्म होंगे तब वहां कौन खेलेगा ? अभी तो अपने पास खिलाडी भी नहीं हैं , अगर हैं भी तो उनके लिए साधन नहीं हैं , गरीब घरों कि बेटियां खेलों में हिस्सा लेती हैं क्योंकि उन्हें सुबह का नास्ता मिल जाता है और एक शहर से दूसरे शहर धूमने मिल जाता है , जब खेल चुकेंगे तब शायद कही नौकरी लग जाय ? 
सबसे बदी बात जो सामने आई है वह ये कि जो बच्चे खेलते हैं उन्हें अधिक पढने की जरूरत भी नहीं , आसानी से पास किया जाता है , तब भला कौन नहीं चाहेगा की सरकारी स्कूल में पढो और मुफ्त में खेलो , लेकिन स्कूल स्तर तक ही . खेलों का व्यापार इतना विराट हो गया है कि  हजारों लोग इसी से जीवन यापन कर रहे हैं , खेल के खेल में कला खेल भी चल रहा है , जो समय -समय पर सामने किसी कोच के रूप में सामने आता रहता है . 
क्या होगा , इन स्थानों का जहाँ करोड़ों का धन पानी सा बहा दिया गया ? जाल साजी का काम हमारे नेता -मंत्री ही कर रहे हैं , धन की उगाही करने के लिए कामनवेल्थ गेम्स का आयोजन ही करवा डाला , इन्सान बाढ़ , आंधी , आग , जलजले , भूकंप के प्रकोप से मर रहा है लेकिन राजाओं को खेल सूझ रहे हैं , कितनी खेती बर्बाद हो गई किसी को परवाह नहीं , कितना अनाज सड़ गया किसी को चिंता नहीं ,कहाँ सडकें उखड रही हैं कोई जानने वाला नहीं , फिर इन्हें क्या अधिकार है , इस तरह आयोजन करने का ? यही है महाभारत का द्युत यग्य , जब अपने पैरों पर ही पांडवों ने कुल्हाड़ी मारी थी , इतिहास दुहराया जा रहा है , समाज को गर्त में ले जाने के लिए वहां भोग -विलास का तड़का भी लगाया जायेगा , कम से कम  ये बात तो सब जानते ही हैं , लोगो से कहा जा रहा है अपने घरों के दरवाजे खुले रखें , दिलों को भी खोलकर रखें किसी को भी बिठाया जा सकता है , हद हो गई यार .....
रेनू शर्मा ..

1 comment:

vandana gupta said...

यही तो रोना है……………इसी पर मैने भी लिखा था आलेख्……………मगर असर कहाँ होना है इन्होने जो करना है वो तो होकर ही रहेगा ना।