Thursday, October 2, 2008

शोर - गुल


माना जाता है कि ईश्वर सब प्राणियों की आत्मा बसा है , बस उससे पहचान , दोस्ती , मेल मिलाप और मधुर वार्तालाप की आवश्यकता है , वो सब समझता है , एक प्रिय सहचरी की तरह , एक अच्छे दोस्त की तरह , सब मानता है श्रोता की तरह । कभी बालक सा मचलता है , कभी हठ भी करता है , कभी प्रताणित भी करता है निष्ठुर मास्टर की तरह , कभी संरिक्षित भी करता है ईश्वर की तरह ।

फ़िर क्या कारन है कि हम मन्दिर , मस्जिद , गुरुद्वारों मैं ईश्वर कि पुकार के लिए अतिरिक्त ध्वनी का नाहक प्रयोग करतें हैं । हम जानतें हैं कि इन ध्वनियों से प्रदूषण फैलता है , इन्सान सहज नही रहता , आत्मा को सकूं भी नही मिलता , कर्ण इन्द्रियां बीमार हो जातीं हैं , पवित्र स्थान पर रुकना मुश्किल हो जाता है , शान्ति , पवित्रता , और उर्जा मैं अवरोध पैदा होता है । इश्वरीय शक्ति की उपासना एकांत , शांत और पवित्र स्थान पर ही सम्भव है यही कारन था की प्राचीन साधक गुफाओं मैं शरण लेते थे , हिमालय की कंदराओं मैं पनाह लेते थे ।

इन्सान होने के नाते निष्ठावान मानवों से अनुरोध है की कृपया ध्वनी के विस्तार को विराम देन । धार्मिक उत्साह , उल्लास , महत्ता को उच्चता प्रदान करें , मौन धारण करें और ध्वनी यंत्रों का प्रयोग वर्जित कर देन । आलोकिक शक्ति समस्त विश्व का कल्याण करे ।

रेनू शर्मा .....


1 comment:

manvinder bhimber said...

achche lekh ke liye badhaaee